क्या फिर से सुलग उठेगा अन्ना का धरना ?

 

  

 

क्या फिर से देश में  शुरू होगा अन्ना का धरना , क्या धरने की चिंगारी सुलग उठेगी ?…भ्रष्टाचार के खिलाफ क्या फिर से एकजुट हो जाएगा पूरा देश ? आराम की जिंदगी छोड़ देशवासी देगें अन्ना का साथ ? ..क्या जन्तर मन्तर पर गूंजेगे भ्रष्टाचार के खिलाफ नारे ?….क्या अन्ना का धरना का इतिहास फिर से दोहराया जाएगा?

 

 

फिर से खड़े हो गये ये सारे सवाल …जी हां ये सवाल फिर से हर किसी के मुंह पर आ गये है क्योंकि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले अन्ना ने कह दी ऐसी बात कि सरकार से लेकर आम इंसान के दिल और दिमाग पर छा गई। तो ऐसा क्या कह दिया अन्ना हजारे ने देश के बड़े बड़े नेताओ और सरकार के कान खड़े कर दिए।तो चलिए आज आपको आईना समाज का इस बात से रूबरू करवाता है कि आखिर अन्ना ने ऐसा क्या कह दिया।

जी हां जब से दिल्ली की राजनीति में अरविन्द केजरीवाल उतरे है तब से ही अन्ना केजरी से उखड़े- उखड़े से रहते है ,इस बात का तो सभी को पता है क्योंकि अन्ना नही चाहते थे कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाला कोई भी डर्टी पॉलिक्टिस में उतरे ।

लेकिन केजरीवाल किसी की क्या माने, वो तो ईमानदारी का चोला पहन दिल्ली को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए खुद ही झाडू से गन्दगी साफ करने के लिए उतर गये थे राजनीति के गड्ढे में। और शायद इसी अहम की वजह से आज वो खुद ही इस प्रकार से इस गन्दगी के दाग अपने ऊपर लिए घूम रहे है, जो दिल्ली को और देश को भ्रष्टाचार से मुक्त  करने के लिए आए थे आज वो ही भ्रष्टाचार के आरोपों में घिर हुए है।

बस इसी बात को लेकर अन्ना ने केजरीवाल के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने के लिए कह दिया है जिससे ना सिर्फ केजरीवाल के बल्कि और सभी पार्टियों और सरकार सकते में आई हुई सी मालूम पड़ रही है।सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आरोप अगर साबित हुये तो वह उनके इस्तीफे की मांग को लेकर धरने पर बैठेंगे।

हजारे ने हालांकि यह भी कहा कि दिल्ली के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने केजरीवाल के खिलाफ घूस के आरोप उन्हें मंत्री पद से हटाये जाने के बाद लगाये हैं।भष्ट्राचार के खिलाफ जंग छेडने वाले अन्ना ने कहा, ‘पूर्व मंत्री ने केजरीवाल के खिलाफ जो कुछ भी कहा वह सिर्फ मंत्री पद से हटाये जाने के बाद कहा। जब कथित तौर पर रुपयों का लेन-देन हुआ और वह मंत्री थे तो उन्होंने अधिकारियों को सचेत क्यों नहीं किया?’अपने घर पर हजारे ने कहा, ‘मुझे लगता है कि इस मामले में पूरी जांच होनी चाहिये। अगर केजरीवाल दोषी पाये गये तो मैं खुद जंतर-मंतर पर धरने पर बैठूंगा और उनके इस्तीफे की मांग करुंगा।’

इससे पहले समाजसेवी अन्ना हजारे ने कहा था कि मैं तो हमेशा ही बोलता हूं कि कोई भी मंत्री भ्रष्टाचार का दोषी पाया जाए तो उसे फांसी दे देनी चाहिए। अन्ना हजारे का यह बयान ऐसे समय में आया है जब आम आदमी पार्टी के नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। अन्ना हजारे ने कपिल मिश्रा द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर लगाए गए आरोपों पर दुख जताया था। अन्ना हजारे ने कहा था अरविंद केजरीवाल के बारे में ऐसी खबरें देखकर दुख हो रहा है। अरविंद केजरीवाल ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में अन्ना हजारे का साथ दिया था। अब अन्ना हजारे ने कहा है कि अगर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ लगाए जा रहे आरोप सही हैं तो उन्होंने आंदोलन को चकनाचूर कर दिया है। जांच में तो सच सामने आ ही जाएगा। आप मंत्रिमंडल से बाहर होने के बाद कपिल मिश्रा ने केजरीवाल पर मंत्रिमंडल के एक अन्य सदस्य सत्येंद्र जैन से दो करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया है।

खैर समाज सेवक अन्ना हजारे के धरना प्रदर्शन की ताकत से सभी वाकिफ है । चाहे फिर केजरीवाल हो, या बीजेपी -कांग्रेस पार्टी का कोई भी नेता या अन्य दल का कोई भी सदस्य ….क्योंकि एक बार अगर अन्ना ने धरना दे दिया  तो फिर ये समझे कि सभी पार्टी से कई सदस्यों का पत्ता साफ है । और रही बात हाल की सरकार की तो वो भी नही चाहेगी कि अन्ना धरना प्रदर्शन करे इससे सबसे ज्यादा नुकसान फिलहाल सत्ता में रह रही सरकार को ही होगा।

लेकिन एक आम आदमी के लिए सही भविष्य और देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए देश के पास अन्ना और अन्ना के धरने से बेहतर कोई विकल्प भी नजर नही आता है।

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

A WordPress.com Website.

Up ↑

%d bloggers like this: